आर्य समाज विधि से विवाह करने की प्रक्रिया

आर्य समाज मंदिर में आर्य समाज विधि से विवाह कराने  कि प्रक्रिया बहुत ही सरल है। आर्य समाज मंदिर में विवाह करने के लिए सबसे पहले हरवीर शास्त्री जी  से  फोन ( 08585988301 /09891065166 )  पर आर्य समाज विधि से विवाह कराने  कि प्रक्रिया के बारे में जान ले।

आप किसी भी दिन फोन से या आर्य समाज मंदिर में आकर अपने विवाह के दिन कि तारीख बुक करा सकते है। आर्य समाज मंदिर में आप किसी भी दिन आकर शादी कर  सकते है  क्योंकि हमारे आर्य समाज मंदिर में किसी भी प्रकार  की छुट्टी नही होती है । अगर आप शादी करने  से पहले आर्य समाज मंदिर को देखना चाहते है तो आप आकर मंदिर को देख सकते है और इसके साथ ही साथ आप अपने कागजात से सम्बन्धी सभी औपचारिकताएँ( formalities ) भी पूरी कर  सकते है ।

आर्य समाज मंदिर में विवाह करने के लिए आपके पास कुछ कागजात होने चाहियें जैसे (1) आयु प्रमाण पत्र  ( 2 ) निवास प्रमाण पत्र।  कागजात से सम्बन्धी सभी औपचारिकताएँ( formalities ) पूर्ण  करने के लिए आप  आयु प्रमाण पत्र (age proof) जेसे दसवी  क्लास का प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र (Residence proof),लड़के  और लड़की के चार चार फोटो अपने साथ लेकर आ सकते है। आप अपने कागजात लेकर हमारे आर्य समाज मंदिर हरित विहार दिल्ली में विवाह करने के लिए किसी भी दिन आ सकते है, हमारे आर्य समाज मंदिर में सप्ताह के सातो दिन  विवाह ,हवन  पूजा  कराये जाते हैं।

 आर्य समाज विधि से विवाह कराने कि प्रक्रिया में मुख्य रूप से कागजात एवं लड़के व लड़की कि उम्र ओर उनके पते पर विशेष ध्यान दिया जाता हैं , आर्य समाज मंदिर में विवाह करने के लिए लड़के की  उम्र 21 वर्ष से अधिक तथा लड़की कि उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ,तथा इन दोनों के पास अपना आयु प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। 

आप की तरफ  से ये सभी औपचारिकताएँ( formalities ) पूर्ण होने के बाद आर्य समाज मंदिर के पंडित जी दृारा  आपका विवाह संस्कार आर्य समाज और हिंदु -रीतिरिवाजों  से  वैदिक मंत्रो  द्वारा  सम्पन्न करा दिया जायेगा । विवाह संस्कार पूर्ण  होने के  तुरंत बाद आर्य समाज मंदिर  की तरफ  से क़ानूनी  विवाह  प्रमाण पत्र  ( Legal Marriage Certificate ) भी दिया जाता है जो पूरे भारत में मान्य / वैध ( Legal )  होता है । हमारे  आर्य समाज मंदिर की तरफ से दिये गये वैध ( Legal ) विवाह प्रमाण पत्र  के आधार पर आप चाहे तो Marriage Registrar Office  से अपने विवाह को  पंजीकृत भी करा सकते हैं । इस प्रकार आर्य समाज मंदिर की तरफ से आर्य समाज मंदिर में विवाह कराने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है ।

आर्य समाज मंदिर हरित विहार दिल्ली में आपका स्वागत है

यह आर्य समाज मंदिर दिल्ली के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है ,यहाँ पर शादी ,पूजा  और हवन कराये जाते है। इसके आसपास के चर्चित स्थान जैसे -वजीराबाद ,मुख़र्जी  नगर और दिल्ली विश्वविदालय ( नॉर्थ कैंपस ) हैं। इस आर्य समाज मंदिर में शादी -विवाह और हवन पूजा से सम्बंधित लगभग सभी प्रकार की सुविधाये उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

यदि कोई हमारे आर्य समाज मंदिर हरित विहार में लव मैरिज  या अरेंज्ड मैरिज कराने के लिए आता है तो उसको उसी दिन विवाह के तुरंत बाद विवाह का विवाह प्रमाण पत्र भी दिया जाता है,विवाह का यह प्रमाण पत्र लगभग पुरे भारत में मान्य होता है। हमारे  आर्य समाज मंदिर की तरफ से दिये गये वैध ( Legal ) विवाह प्रमाण पत्र  के आधार पर चाहें  तो आप  विवाह पंजीकरण कार्यालय ( Marriage Registrar Office )  से अपने विवाह को  पंजीकृत भी करा सकते हैं ।

यदि आप शादी के बाद अपने रिस्तेदारों के लिए खाने पिने की व्यवस्था मंदिर में कराना चाहते है तो सबसे पहले हरवीर शास्त्री जी ( मोबाइल :08585988301)  से इसके बारे में सम्पर्क करें। हमारे आर्य समाज मंदिर हरित विहार में लव मैरिज ,अरेंज्ड मैरिज (  arranged marriage ) ,अंतर जाति विवाह (Inter caste marriage), और अंतर - धर्म विवाह (Inter-religion marriage) समपन्न कराये जाते हैं। यदि आप हमारे आर्य समाज मंदिर में शादी करते है तो आप अनेक अनावश्यक परेशानियों और खर्चों से बच सकते हैं जैसे-टैंट ,बेंड बाजा , हलवाई, डी-जे ,कार्ड बाटना ,लोगों के ठहरने कि व्यवस्था आदि।

क्योंकि हमारे आर्य समाज मंदिर में बेंड बाजा, डी-जे, घोड़ी आदि का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है। हमारा आर्य समाज मंदिर अब तक हजारों से ज्यादा शादी संपन्न करा चूका है। यदि आप भी आर्य समाज मंदिर में विवाह या हवन पूजा कराने  के लिए सोच रहे है तो आप हरवीर शास्त्री जी से फोन-08585988301 से सम्पर्क करें ,यह आर्य समाज मंदिर हरित विहार सन्त नगर बुराड़ी दिल्ली-110084 में स्थित है।